
इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि SEO Friendly Article kaise likhe, जो गूगल में तेजी से रैंक करे और ऑर्गेनिक ट्रैफिक मिले। हम इस लेख में यह भी विस्तार से बताएंगे कि SEO optimized blog Post हर ब्लॉगर के लिए क्यों महत्वपूर्ण हैं। अगर आप SEO Frendliy के बारे में नहीं जानते हैं तो इस आर्टिकल को जरूर पढ़े –
अक्सर नए ब्लॉगर अपना ब्लॉग बनाते ही पोस्ट लिखना शुरू कर देते हैं, लेकिन बाद में उन्हें ऑर्गेनिक ट्रैफिक नहीं मिल पाता है। इसका मुख्य कारण यह है कि वे SEO Friendly Article नहीं लिखते हैं। इसलिए, ब्लॉग बनाने के बाद यह सीखना ज़रूरी है कि optimized blog Pos कैसे लिखें। यदि आप optimized blog Post लिखते हैं, तो आपकी पोस्ट Google में रैंक करेगी और आपको Google से ट्रैफ़िक मिलेगा। आपकी income भी बढ़ेगी । कुल मिलाकर इसके कई फायदे हैं, तो आइए जानते हैं कि SEO Friendly Article कैसे लिखे जाते हैं।
SEO Friendly Article क्या होता है?
जब हम यूजर एक्सपीरियंस और गूगल के रैंकिंग नियमों को ध्यान में रखकर अपना आर्टिकल लिखते हैं और इससे हमारा ब्लॉग पोस्ट गूगल पर टॉप पोजिशन पर रैंक करता है तो इस तरह से लिखे गए पोस्ट को SEO Friendly Article कहा जाता है।
SEO Friendly Article कैसे लिखे
SEO का पूरा नाम Search Engine Optimization है। जब आप SEO Friendly Article लिखते हैं, तो आप Google को यह स्पष्ट कर देते हैं कि आपका आर्टिकल किस niche topic पर आधारित है। इसके माध्यम से आप अपने कंटेंट को सर्च इंजन के लिए ऑप्टिमाइज़ करते हैं, जिससे कई फायदे मिलते हैं। जैसे-जैसे साइट पर ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक बढ़ता है, आपका Article Google के पहले पेज पर दिखाई देता है, और आपकी Earning भी बढ़ती है।

SEO Friendly Article kaise likhe, अगर आप भी गूगल पर आर्टिकल लिखकर पब्लिश करना चाहते है और पैसे कामना चाहते तो आप इस आर्टिकल पूरा पढ़कर कैसे आप अपने आर्टिकल को step by step लिख सकते है इसके लिए आगे पढ़े –
Keyword Research
आपके मन में ये सवाल आ रहा होगा कि कीवर्ड रिसर्च क्या है, कीवर्ड वह Word or phrase है जिसे आप Google में search हैं, जैसे आप Google में टाइप करते हैं – “ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएँ”। यह आपका कीवर्ड है ।
अब सवाल यह आता है कि कीवर्ड रिसर्च कैसे की जाती है? इसके लिए आप गूगल की मदद ले सकते हैं। जब आप Google में कुछ search हैं, तो कई releted keyword नीचे आपको google suggested Keywords के रूप में कुछ कीवर्ड दिखाई देते हैं। वहां से आप अपने विषय के लिए कीवर्ड चुन सकते हैं। इसके अलावा आप गूगल कीवर्ड प्लानर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, जो पूरी तरह से फ्री है। यहां से आप कीवर्ड की Competition and traffic का Assessment चेक कर सकते हैं।
कीवर्ड रिसर्च के दौरान आपको long-tail वाले कीवर्ड पर ध्यान देना चाहिए, क्योंकि ये गूगल में जल्दी रैंक करते हैं। लॉन्ग-टेल कीवर्ड की मदद से आप शॉर्ट-टेल कीवर्ड को बाद में भी रैंक कर सकते हैं। Ubbersuggest भी कीवर्ड रिसर्च के लिए एक बेहतरीन टूल है। यह आपको CPC, ट्रैफ़िक और SEO Difficulty आसानी से चेक कर सकते है ,लेकिन यह टूल आपको एक दिन में केवल तीन या चार कीवर्ड रीसर्च करने की अनुमति देता है।
keyword ka Title सही से लिखे
जिस कीवर्ड को आप Target कर रहे हैं उसे अपने Article के Title में शामिल करना सुनिश्चित करें। इससे Google को यह समझना आसान हो जाता है कि आपकी पोस्ट किस Niche topic पर है। अपने पोस्ट के Title में आप जिस फोकस कीवर्ड को Target कर रहे हैं उसे शामिल करने से आपके Article को गूगल तेजी से रैंक करने में मदद मिलती है।
आपका Primary Keyword, जो आपका main Focus है, आपके Title के shuruat ya end me ज़रूर में शामिल होना चाहिए।
उदाहरण के लिए , SEO Friendly Article kaise likhe या ब्लॉग पोस्ट SEO Frendly तरीके से लिखें। Article का Title ऐसा हो यूजर Click करने के लिए Attract हो जैसे कि 10 आसान तरीके SEO Friendly ब्लॉग पोस्ट लिखने के” या “SEO टिप्स: ब्लॉग पोस्ट को रैंक करवाने का फॉर्मूला । टाइटल ज्यादा लंबा ना हो, पर 50-60 अक्षरों के बीच हो, ताकि सर्च इंजन में पूरा दिखायी दे और यूजर आसानी से समझ सके।
Heading and Sub-Heading (H2,H3) यूज़ करे
Heading and Sub-Heading का उपयोग करना SEO का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, क्योंकि हैडिंग से ही रीडर को तुरंत पता चल जाता है कि पोस्ट में क्या जानकारी दी गई है। H2 और H3 हेडिंग टैग में अपने Focus Keyword से Releted Keyword जोड़ें। उदाहरण के लिए, यदि आपका Focus Keyword “SEO Friendly Article kaise likhe” है, तो आप Heading में “SEO optimized blog Post कैसे लिखें” जैसे keyword का उपयोग कर सकते हैं।
Table of Contents का यूज़ करे
चाहे आप ब्लॉगर यूजर हों या वर्डप्रेस यूजर, टेबल ऑफ कंटेंट का इस्तेमाल जरूर करें। इससे Google और Reader के लिए आपकी Table Of Content को समझना आसान हो जाता है। यदि आपकी पोस्ट लंबी है और किसी उपयोगकर्ता को केवल एक विशेष शीर्षक पढ़ना है, तो वह Table Of Content की सहायता से सीधे अपनी आवश्यक जानकारी तक जा सकता है।
Paragraph में keyword का उपयोग करें
जब आप Article को लिखना स्टार्ट करते हैं, तो अपने कंटेंट में 10% में फोकस कीवर्ड जरूर होना चहिये। यह SEO Friendly Article के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, लेकिन ध्यान रखें कि कीवर्ड का उपयोग स्वाभाविक होना चाहिए और sentence का अर्थ नहीं बदलना चाहिए।
पहले पैराग्राफ में कीवर्ड जोड़ने का फायदा यह होता है कि आपका फोकस कीवर्ड गूगल के सर्च रिजल्ट में आ जाता है, जिससे रैंकिंग में मदद मिलती है। यह process Automatically रूप से मेटा विवरण को भी संभालती है। आप चाहें तो एक प्लगइन के जरिए मेटा डिस्क्रिप्शन भी जेनरेट कर सकते हैं।
Releted keyword को bold करे
जब भी आप कोई SEO Friendly Article लिखते हैं तो उसमें स्वाभाविक रूप से कई Releted Keyword शामिल होते हैं। इन कीवर्ड को Bold किया जाना चाहिए ताकि वे Reader और Google दोनों का ध्यान आकर्षित करें। इससे दोनों आसानी से समझ सकते हैं कि पोस्ट में क्या जानकारी दी जा रही है।
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Internal Linking करे
जिस Topic पर आपArticle लिख रहे हैं उससे Releted दूसरे आर्टिकल के लिंक अपनी पोस्ट में अवश्य शामिल करें। उदाहरण के लिए, यदि आप ब्लॉगिंग के बारे में लिख रहे हैं, तो ब्लॉगिंग से रिलेटड अन्य पोस्ट को इंटरलिंक करें। इससे आपका बाउंस रेट कम होगा और ट्रैफिक बढ़ेगा। इंटरनल लिंकिंग का एक और फायदा यह है कि अगर आप किसी रैंकिंग आर्टिकल का लिंक दूसरे पोस्ट में जोड़ते हैं तो वह पोस्ट भी धीरे-धीरे गूगल में रैंक होने लगती है।
और सरल तरीके से समझे आप अपनी Content में कीवर्ड और phrases की पहचान करें जो अन्य रेलेवेंट से लिंक हो सकते हैं। जैसे अगर आप “SEO Tips” पर आर्टिकल लिख रहे हैं, तो हमें “Keyword Reasearch” शब्द को लिंक करके आपके दूसरे पेज पर ले जा सकते हैं, जो कीवर्ड रिसर्च के बारे में विस्तार से समझाया गया हो।
Anchor text वो Visible Text है जो क्लिक करने योग्य होता है, clear and descriptive anchor text का उपयोग करें जो सटीक रूप से लिंक के Destination को वर्णन करे। जैसे keyword research techniques के बारे में और जानें” ऐसे में आपको keyword research techniques को लिंक करना है।
Meta description Add करे
जब आप कोई आर्टिकल लिखते हैं, तो शुरुआती पैराग्राफ में फोकस कीवर्ड शामिल करें। लेकिन ध्यान रखें कि ब्लॉगर में आर्टिकल लिखते समय सर्च बॉक्स सेक्शन में 160 शब्दों का Meta description जोड़ना जरूरी होता है, जिसमें Focus Keyword जरूर शामिल होना चाहिए। इसी तरह वर्डप्रेस में भी सर्च डिस्क्रिप्शन के लिए एक्सेप्ट का विकल्प होता है, जिसे आप Meta description के रूप में सोच सकते हैं। इसमें फोकस कीवर्ड के साथ 160 शब्दों का विवरण भी जोड़ें। इससे आपके आर्टिकल की रैंकिंग बेहतर होगी ।
Images में Alt tags का प्रयोग करें
यदि आप अपने ब्लॉग पोस्ट में multiple Image का उपयोग कर रहे हैं, तो उन Image में Alt Tag का उपयोग करना बहुत आवश्यक समझे क्युकी इससे Google के लिए यह समझना आसान हो जाता है कि image किस बारे में है। जब Google इस जानकारी को समझ लेता है तो आपकी Images Google में Index हो जाती है और आपको Images के माध्यम से भी ट्रैफिक मिलना शुरू हो जाता है।
FAQ Schema add करे
अपने कई आर्टिकल में देखे होंगे कि FAQ Schema को add करते ही है इससे जो रीडर ब्लॉग पोस्ट को रीड करने आते है तो उसको उन सभी सवालों के जवाब मिल जाते है जैसे ओ चाहते है । बहुत से यूजर गूगल पर question करते है तो उनको उनके सवालों के जवाब भी मिल जाते है जो FAQ Schema Add करने से संभव हो सकते है । इसमें यूजर को अपने सवालों के जवाब आसानी से मिल जाती है ऐसे आर्टिकल में FAQ को add करने से google में रेंक होने कि संभावना होती है ।
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Optimize Post URL
Focus Keyword यानी टारगेट कीवर्ड के अनुसार ब्लॉग पोस्ट का URL set करते । आपके URL में जिस topic से Releted Keyword शामिल होने चाहिए। कोशिश करें कि आपके आर्टिकल का URL ज्यादा लंबा न हो, 70 से 75 characters का permalink आदर्श माना जाता है।
Outbound links to high quality sites
Outbound links वे लिंक होते हैं जो आपकी वेबसाइट से दूसरी वेबसाइट तक ले जाते हैं। High quality वाले Outbound links आपकी वेबसाइट की credibility और SEO Friendly Article को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं। आपके कंटेंट से directly relevant और authoritative साइटों को लिंक करें , उदाहरण के लिए अगर आप SEO के बारे में लिख रहे हैं, तो Moz, Neil Patel, and Search Engine Journal जैसे Reputed site को link करें। Facebook, Microsoft और Apple जैसी कई High quality वाली साइटें हैं। आप इन सबके साथ अपनी साइट पर लिंक जोड़ सकते हैं।
SEO Friendly Article FAQ
1. SEO फ्रेंडली आर्टिकल क्या है?
Ans – SEO सर्च फ्रेंडली आर्टिकल वह है जिसे इंजन के लिए ऑप्टिमाइज़ किया गया है, ताकि वह गूगल में हाई रैंक कर सके और ऑरगैनिक क्रोमियम ड्रू कर सके।
2. कीवर्ड रिसर्च क्यों जरूरी है?
Ans – Reasearch keyword आपको यह समझने में मदद करता है कि लोग किस प्रकार की जानकारी खोज रहे हैं। सही कीवर्ड चुनने से आपके Article पर अधिक ट्रैफ़िक आ सकता है।
3. कीवर्ड कहाँ शामिल किए जाने चाहिए?
Ans – अपने लेख के शीर्षक, पहले पैराग्राफ, उप-शीर्षक (H2, H3) और मेटा विवरण में कीवर्ड शामिल करें।
4. ब्लॉग कितने वर्ड का होना चाहिए ?
Ans – बिजनेस के लिए 500 से 1000 शब्दों के बीच लिखना काफी प्रभावी माना जाता है। कुछ ब्लॉगर 600 शब्दों से अधिक की पोस्ट की recommend नहीं करते हैं, क्योंकि लंबी लंबाई आपको contant का expend करने की अनुमति देती है। लंबे ब्लॉग पोस्ट आपके आर्टिकल को विभिन्न कीवर्ड के लिए रैंक करने में मदद कर सकते हैं, जिससे ब्लॉग के लिए traffic and revenue बढ़ सकता है।
5. SEO Friendly Blog post क्या हैं?
Ans – जब हम user experience और Google के ranking standards को ध्यान में रखते हुए अपने लेख लिखते हैं, और परिणामस्वरूप हमारा ब्लॉग पोस्ट Google पर top position पर रैंक करता है, तो ऐसे पोस्ट को SEO Friendly Article कहा जाता है।